हैलो दोस्तो अगर आप बहुत ज्यादा online payment करते है,ओर कही आपका मिस्टेक से कही गलत जगह पेमेंट हो जाती है,ओर अगर आपको ऑनलाइन जानकारी नही है ।तो पैसा रिफंड ले नही सकते हैं तो आप जरूर एक चीज सोचते होंगे की इसका कोई उपाय जरूर होगा,उसी समय आप google पर सर्च करते होने की online payment galat हो गया तो क्या करे।तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर है।
तो चलिए आगे आब हम आज इस आर्टिकल के मध्यम से जानकारी देने वाले है।की online payment galat हो जाता है।तो फिर पैसा रिफंड कैसे ले।आप इस पोस्ट के अंत तक बने रहें।हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले हैं।
Online payment galat हो जाए तो क्या करे।
स्टेप 1 सबसे पहले अपना मोबाइल का choromo को open करे।ओर सर्च बार मैं भारत सरकार का ऐप्स Npcl को open करे।
स्टेप 2.फिर उसके बाद आपको lift side थी लाइन पर जाना हैं।ओर क्लिक करना है।
स्टेप3.उसके बाद आपको नीचे Git in tuch पर जाना है ओर क्लिक करना है।
स्टेप4.जेसे ही आप git in tuch पर click करते हैं,आपके सामने अब तीन ऑप्शन मौजूद दिखाई देंगे आपको बीच वाला upi complaint पर क्लिक करना है।
स्टेप5.फिर आप जेसे ही upi complaint पर क्लीक करते है।फिर आपको एक complaint का ऑप्शन मैं 7 ऑप्शन मिलेगा ,आपको सबसे ऊपर पहला नंबर transaction पर क्लिक करना है।
स्टेप 6.आप जेसे ही transaction पर क्लीक करते है।उसके बाद आपके सामने एक पेज फिल हो जायेगा आपको पूरी detalis डाल देना है।जेसे की transction id,amount,issu,bank name, e-mail,transtion date,mobile number, और गलत जगह जाने वाले के mobile screen shot पूरी जानकारी डालने के बाद आप नीचे submit पर क्लिक कर दे
उसके बाद आपका सारा प्रॉसेस हो जाएंगे उसके 24 hr बाद आपका पैसा आपका अकाउंट मैं आ जायेगा।ओर फिर कभी आप आगे गलत पेमेंट मैं फस जाते है।तो आप इस प्रकार से निकल सकते है।
ऑनलाइन पेमेंट गलत होने पर क्या करें?
Online गलत UPI पेमेंट वापस पाने के लिए टोल-फ्री नंबर का इस्तेमाल:
ध्यान दें: यह तरीका केवल UPI से किए गए गलत भुगतान के लिए ही कारगर है।
1. प्राप्तकर्ता से संपर्क करें:
सबसे पहले, जिस व्यक्ति को आपने गलती से पैसे भेजे हैं, उससे संपर्क करने का प्रयास करें। हो सकता है कि वे राशि वापस करने के लिए सहमत हों।
यदि वे सहयोग करने को तैयार नहीं हैं, तो आगे बढ़ें।
2. बैंक का टोल-फ्री नंबर का उपयोग करें:
अपने बैंक के UPI से जुड़े मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें।
प्रत्येक बैंक का अपना टोल-फ्री नंबर होता है। आप इसे बैंक की वेबसाइट, मोबाइल ऐप या ग्राहक सेवा से प्राप्त कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए,
एसबीआई: 18002539999
पीएनबी: 18001802222
एचडीएफसी बैंक: 18602606666
IVR निर्देशों का पालन करें और "गलत UPI लेनदेन" विकल्प चुनें।
आपको लेनदेन विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा, जैसे कि लेनदेन की तारीख, राशि, और प्राप्तकर्ता का UPI आईडी।
3. शिकायत दर्ज करें:
यदि आप टोल-फ्री नंबर के माध्यम से अपना पैसा वापस नहीं पा सकते हैं, तो आप National Payments Corporation of India (NPCI) के साथ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
NPCI की https://www.npci.org.in/register-a-complaint पर जाएं।
"शिकायत दर्ज करें" पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
आपको एक शिकायत संख्या प्रदान की जाएगी।
कुछ अतिरिक्त टिप्स:
जितनी जल्दी हो सके गलत भुगतान की रिपोर्ट करें। देरी होने से पैसे वापस मिलने की संभावना कम हो सकती है।
यदि आपके पास लेनदेन का स्क्रीनशॉट या पुष्टिकरण संदेश है, तो उसे संभाल कर रखें। यह आपकी शिकायत को दर्ज करने में मदद कर सकता है।
धैर्य रखें। गलत भुगतान वापस करने में कुछ समय लग सकता है।
अन्य सहायक संसाधन:
UPI हेल्पलाइन: 18602606666
FAQ: https://www.npci.org.in/register-a-complaint
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गलत UPI भुगतान वापस मिलने की गारंटी नहीं है। सफलता प्राप्त करने की संभावना कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि लेनदेन की राशि, प्राप्तकर्ता का सहयोग, और बैंक/NPCI द्वारा की गई जांच।
दोस्तो आज की इस आर्टिकल मैं हमने बात किए है की अगर आपका पेमेंट किसी दूसरे के पास गलती से चल जाता है।ओर आप उसको नही जानते है।तो पैसा रिफंड कैसे ले सकते है।अगर आप इस पोस्ट के मध्यम से पैसा वसूल लेते है।तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्त आ फैमली के पास जरूर शेयर करे।
FAQ
1.मैं गलत लेनदेन से अपना पैसा कैसे वापस पा सकता हूं
A, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के मुताबिक अगर आपसे गलती से किसी और का खाता में ट्रांसफर हो जाए। तो आप अपने बैंक में जाकर शिकायत जल्दी करें, इसके बाद आपको 48 घंटे के भीतर आपका पैसा मिल जाएगा, इसके साथ-साथ ही अपने upi जैसे phone pe, google pe पेटीएम के पास शिकायत करें
2.मैं गलत लेनदेन के बारे में शिकायत कैसे करूं
A, आप एनपीसीआई के माध्यम से आप गलत लेनदेन की बारे में शिकायत कर सकते हैं शिकायत दर्ज करने के लिए एनपीसीआई पोर्टल पर जाना है उसके बाद आपको पूरी फॉर्म को फील करके सबमिट कर देना है
3.ऑनलाइन पेमेंट से पैसे वापस कैसे पाएं?
A,क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी या बैंक से संपर्क करें। उन्हें बताएं कि यह धोखाधड़ी वाला शुल्क था। उनसे लेनदेन को वापस करने और आपको आपके पैसे वापस देने के लिए कहें ।
4.ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के खिलाफ शिकायत कहां करें
A,डिजिटल शिकायत प्रबंधन प्रणाली बैंकिंग, एनबीएफसी के साथ-साथ डिजिटल लेनदेन से संबंधित शिकायतों के लिए एकीकृत पोर्टल है - https://cms.rbi.org.in/cms/IndexPage.aspx । इस एकीकृत पोर्टल में, शिकायतकर्ता शिकायत दर्ज कर सकता है; शिकायत पंजीकरण संख्या प्राप्त कर सकता है, उसी का उपयोग करके अपनी शिकायतों को ट्रैक कर सकता है।
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